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Wednesday, 16 October 2019

Ayodhya case Live update




खास बातें
1.     सुप्रीम कोर्ट ने मामले की 40 दिन की सुनवाई
2.     आखिरी दिन सभी पक्षों को बहस का मौका मिला
3.     नवंबर में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने की संभावना
नई दिल्ली:
अयोध्या मामले (AyodhyaCase) में सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ आखिरी सुनवाई बुधवार को शाम चार बजे पूरी कर लीसुप्रीम कोर्ट की  संविधान पीठ ने अयोध्या के रामजन्म भूमिबाबरीमस्जिदभूमि विवादमामले की सुनवाई पूरी करने के पश्चात अपना फैसला सुरक्षितरख लिया.सुप्रीम कोर्ट नवंबर में इसपर फैसला सुनाएगाआज कोर्ट की कार्यवाही शुरू होने के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने अन्य 
 कुछ याचिकाओं परसुनवाई से इनकार कर दिया 
 और सीजेआई रंजन गोगोई ने कहा कि अब बहुत हो चुकाहम शाम
को पांच बजे उठ जाएंगे.इसके बाद 40वें दिन कोर्ट में सुनवाई शुरू हुईपहले हिंदू पक्ष की ओर से अपनी दलीलें 
 रखी गईं और उसके बादमुस्लिम पक्ष ने दलीलें रखीं.
 सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष के वकील  
राजीव धवन ने हिन्दू महासभा के वकीलविकास सिंह की ओर से पेश किए गए नक्शे को फाड़ दियाइसके बाद  
सीजेआई रंजन गोगोई ने   कहा कि अगर कोर्ट का डेकोरम नहीं बनाया रखा गया तो हम कोर्ट से चले जाएंगे.
सूत्रों के मुताबिक मध्यस्थता पैनल ने भी अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंप दी है.इसमें एक बड़ी ख़बर सामने  रही है कि सुन्नी वक्फ़ बोर्ड  (SunniWaqfBoard) सरकार को जमीन देने को तैयार हो गया है.सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने अयोध्या के राम जन्मभूमिबाबरी मस्जिद जमीन विवाद मामले की सुनवाई पूरी कीकोर्ट ने इस मामले में अपनाफैसला सुरक्षित रख लिया.17X21 का चबूतरा था.सब बाहरी अहाते का हिस्सा थाजस्टिस चंद्रचूड़ ने नक्शा दिखाते हुए पूछा लेकिन ये चबूतरा तोअंदर हैहिंदुओ को वहां तक एक्सेस भी थाधवन ने कहा कि ये गलत धारणा हैआपने शायद नक्शा गलत पकड़ा हुआ हैअब देखेंमस्जिद के दोनों ओर कब्रिस्तान हैऔर हमारी मस्जिद 
 यहां से शुरू होती हैचबूतरा बाहरी अहाते में ही हैजस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि आप जो मैप दिखा रहे हैं उसमें चबूतरा इनर कोर्ट यार्ड में था?
 राजीव धवन ने कहा किचबूतरा भी मस्जिद का हिस्सा हैमस्जिद की दीवार कब्रगाह के पास से शुरू होती है.धवन ने कहा वो मस्जिद थीहमारी थीअब हमारे पास ही उसके पुनर्निर्माण का अधिकार है.इमारत 
 भले ढहा दी गई हो लेकिन जमीन का मालिकाना हक हमारा हैअब हम 1994 तक पीछे नहीं जा सकते.रिसीवर व्यवस्था सही नहीं थीराजीव धवन ने कहा कि वो मोल्डिंग ऑफ रिलीफ़ के तहत बाबरी मस्जिद को फिर से बनाने 
 की मांग कर रहे हैं.मस्जिद को दुबारा बनाने के अधिकार हैं भले अभी वहां मस्जिद नहीं है लेकिन अभी भी ये जमीन वक्फ की हैहम बाबरी विध्वंस केपहले की स्थिति चाहते हैं.-राजीव धवन ने कहा कि सेवायत को हिन्दू धर्म में सिर्फ पूजा का अधिकार हैइस्लाम की तरह उसे मुतवल्ली जैसेअधिकार नहीं मिल सकतेधवन बस बहस खत्म करने वाले हैं.राजीव धवन ने परासरन की बाहर से आए बाबर 
 की ऐतिहासिक गलती को सुधारने की दलील पर कहा कि हम हिंदू औरमुस्लिम शासकों में कैसे अंतर कर सकते हैंसन 1206 में सल्तनत शुरू हुई, 1206 के बाद से मुसलमान मौजूद थेइस्लाम ने उन लोगों के लिए आकर्षण पैदा किया जो छुआछूत से परेशान थे.बाबर ने लोधी के साथ युद्ध किया जो एक मुस्लिम थाभारत सिर्फ एक नहीं था यह बहुतों का मिश्रण था.धवन ने कहा कि मेरी 
 याचिका सिर्फ टाइटल के लिए नहीं हैकई अन्य पहलू हैंये घोषणा एक सार्वजनिक वक्फके लिए हैयह एक सार्वजनिक मस्जिद थीइसमें मस्जिदजमीन और कई चीजें शामिल हैंयदि हिंदू 1855 सेपहले टाइटल साबित करने में सक्षम हैं  तो मैं इसके जवाब में दो शताब्दियों से अधिक 
 पहले से ही जगह का मालिक हूं.राजीव धवन ने कहा कि आक्रमणकारियों की बात हो तो सिर्फ नादिर शाहतैमूर चंगेज़ और अंग्रेज ही नहीं बल्कि आर्योंतक जाना होगालेकिन ये लोग सिर्फ एक खास तरह के लोगों को ही आक्रमणकारी मानते हैंआर्यों को आक्रमणकारीमानने से उनको परहेज़ है
 जब मीर कासिम आया तो भारत एक देश नहीं बल्कि टुकड़ों में थाशिवाजी के समय राष्ट्रवाद की धारणा बढ़ीराजीव धवन जमींदारी और दीवानी
  ज़माने के कायदे देखें तो जमीन के मालिक को ही ग्रांट मिलती थी.जस्टिस चंद्रचूड़-ग्रांट से आपके मालिकाना हक की पुष्टि कैसे होती हैराजीव धवन ने फैसले के अनुवाद पर भी उठाए सवालपीएन मिश्रा ने अनुवाद को जायज़ और सही ठहराते हुएएक पैरा पढ़ाधवन ने कहा मिश्रा जी हम आपको सुन चुके हैंअब कुछ और सुनाने की ज़रूरत नहीं
 बाबर के द्वारामस्जिद के निर्माण के लिए ग्रांट और लगान माफी गांव देने के दस्तावेज हैं.पीएन मिश्रा ने आपत्ति जताई तो धवन ने कहा कि इनकी दलील मूर्खतापूर्ण हैक्योंकि इनको भूमि कानून कीजानकारी नहीं हैमिश्रा ने कहा कि वो भूमि कानून पर दो-दो किताबें लिख चुके हैं और मेरे काबिल दोस्त कह रहे हैं कि मुझे इसकी जानकारी ही नहींधवन ने कहा कि आपकीकिताबों को सलाम है आप उन पर पीएचडी भी कर लें धवन ने हिन्दू पक्षकारों की दलीलों का जवाब देते हुए कहा कि यात्रियों की किताबों के अलावा इनके पास 
 टाइटलयानी मालिकाना हक का कोई सबूत नहींइनकी विक्रमादित्य मन्दिर की बात मान भी लें तो भी ये रामजन्मभूमिमन्दिर की दलील से मेल नहीं खाता.1886 में फैज़ाबाद कोर्ट कह चुका था कि वहां हिन्दू मन्दिर का कोई सबूत नहीं मिलाहिंदुओं ने उसे चुनौती भी नहीं दी.
 धवन ने ट्रांसलेशन हुए दस्तावेजों पर सवाल उठाते हुए कहा कि एक-एक दस्तावेज़ के चार चार मतलब हैंहमारा अनुवाद ही सही हैइन्होंने तो सब कुछ अपने मुताबिक बर्बाद कर दिया है.बाबर की जगह बाबर शाह और वक़्फ़ के भी अलग मतलब बताए हैंउर्दू के भी हिंदी वर्ज़न लिखे हैं.राजीव धवनदिसंबर 1992 को जिसे नष्ट किया गया वो
  हमारी प्रोपर्टी थीहम कह चुके हैं कि मुस्लिम वक़्फ़ एक्ट 1860 से हीये सारा गवर्न होता हैवक़्फ़ सम्पत्ति का मतवल्ली ही रखरखाव का जिम्मेदार होता हैउसे बोर्ड नियुक्त करता है.सनद यानी रजिस्टर में रज्जब अली ने मस्जिद के लिए फ्री लैंड वाले गांव की ज़मीन से 323  रुपए की आमदनी ग्रांट के तौर पर दर्ज की है.राजीव धवन ने नक्शा फाड़ने को लेकर कहामैंने कहा  
था कि मैं इसे फेंक रहा हूंचीफ जस्टिस ने कहा कि जो करना है करोतो मैंने फाड़ दिया.अब वो सोशल मीडिया पर चल रहा हैइस पर सीजेआई रंजन गोगाई ने कहा कि आप सफाई दे सकते हैं कि CJI मे फाड़ने को कहा था.वहींजस्टिस नजीर ने कहा कि ये खबर वायरल हो 
 रही है,हमने भी देखी हैमुस्लिम पक्ष की तरफ से राजीव धवन  
ने बहस शुरू कीराजीव धवन ने कहा कि धर्मदास ने केवल ये साबितकिया कि वो पुजारी है  कि शबैतहिन्दू महासभा की तरफ सेसरदार रविरंजन सिंहदूसरविकास सिंहतीसरा सतीजा और चौथा हरि शंकर जैन चार लोगों के सबूत दिए हैये साबित नहीं करपा रहे है कि वे 
 किस महासभा को लेकर बहसकर रहे हैइसका मतलब है महासभा 4 हिस्सों में बंट गया हैक्या दूसरी महासभा इसको सपोर्ट करता हैपी एन मिश्रा ने कहा मुस्लिम पक्ष के पास कब्जे को लेकर कोई अधिकार नहीं हैलेकिन हिन्दू पक्ष के पास सबूत हैंजहांगीर के
  समय यात्री विलियमफिलिमच ने देखा था कि वहां हिन्दू पूजा कर रहे थे. 1858 के गजेटियर में ये पहली बार सामने आया कि मुस्लिम और हिन्दू दोनो वहां प्राथना करते थेउसके पहले मुस्लिम वहां नमाज़ अदा करतेथे इसके सबूत नहीं थेसाथ ही पीएन मिश्रा ने कहाहमारी पूजा हमेशा चलती रही है लेकिन मुस्लिम के संबंध में ऐसा कोई 
 सबूत नहीं हैजस्टिस बोबड़े ने कहा कि आप क्रोनोलॉजी पर बहस  करेंअपनी बातें लिखित में कोर्ट में दाखिल करें.जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि आप इस्लामिक लॉ पर बहस  करेंआप लिमिटेशन पर बहस करेंपीएन मिश्रा ने कहा कि इस बात के कई सबूत है कि
  सैकड़ों की संख्या में साधु थे जो मुस्लिम को नमाज के लिए नहींजाने देते थेलिमिटेशन को लेकर कोर्ट के कई फैसले हैंलिमिटेशन का समय सीमा 6 साल होती है.
 अखाड़ा के सेवादार के अधिकार को किसी ने भी चुनौती नहीं दी है सिर्फ सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड ने वहां पर अपने अधिकारकी मांग की.सुशील जैनहमारा दावा मन्दिर की भूमि और स्थाई सम्पत्ति पर मालिकाना अधिकार और सेवायत के अधिकारको लेकर हैमुस्लिम पक्षकारों के
 इस दावे में भी दम नहींकि 22/23 दिसंबर 1949 की रात बैरागी साधु जबरन इमारतमें घुसकर देवता को रख गएये मुमकिन ही नहीं कि मुसलमानों के रहते इतनी आसानी से वो घुस गएजबकि 23दिसंबर को जुमा थानिर्मोही अखाड़े की कहानी शिवाजी महाराज से शुरू हुईजस्टिस बोबड़े ने 
 कहा कि यहां इसका क्या संबन्ध हैसुशील जैनहम भले कुछ कमजोर हुए पर शिवाजी महाराज के राज में हम शक्तिशाली थेकोई सबूत नहीं किबाबर ने अयोध्या में मस्जिद बनाईजस्टिस चंद्रचूड़ आप मस्जिद बनाने को लेकर नहीं डेडिकेशन यानी समर्पण /लोकार्पण को 
 लेकर जवाब दें.मस्जिद का नाम भी जन्मभूमि मस्जिद हैपूरी इमारत को किसी ने डेडिकेट नहीं कियाये यूजर्स डेडिकेशन हैविकास सिंहबाबर उदार  
लेकिन औरंगजेब कट्टर शासक थाबाबरनामा में ऐसी कोई बात का जिक्र नहीं मिलतासाल 1860 का अंग्रेज़ी हुकूमत के ग्रांट का बोर्ड ऑफ कंट्रोल का दस्तावेज कोर्ट के सामने रखा जिसमे मुसलमानोंने ग्रांट का ज़िक्र किया हैजबकि 1858 में बोर्ड भंग हो गया था तो 1860  
में कैसे दस्तावेज़ जारी हुआ.1863 में भी 
 ऐसा ही दिखाया गया और उसे मस्जिद पर कब्जे और मालिकाना हक का आधार बताया गयाविकास सिंह ने बुकानन और स्त्रम थेलर की किताबों के हवाले से कहा कि इनमें रामजन्म स्थान की लोकेशन हैतोधवन बोले कि आपने कोर्ट में मजाक बना रखा हैऑक्सफोर्ड 
 की किताब के हवाले से भी विकास सिंह ने राम जन्मस्थलकी सही जगह बताईविकास सिंह ने कोर्ट को बुक दी.CJI ने कहा कि वो नवंबर में इस किताब को पढेंगेविकास सिंह के कहा कि फैसले से पहले इस किताब को पढ़िएगा.राजीव धवन के बार बार टोकने पर विकास 
 सिंह नाराज हो गएऔर कहा कि हमारे पास कम समय है उसके बाद भीराजीव धवन बार बार टोक रहे हैहिन्दू महासभा की तरफ से वरिष्ठ वकील विकास सिंह 
 ने बहस शुरू कीविकास सिंह ने किशोर कुणाल कीलिखी किताब को रिकॉर्ड पर कोर्ट के समक्ष रखने की पेशकश कीमुस्लिम पक्ष ने इसका विरोध कियाराजीवधवन ने कहा ये नई किताब हैरंजीत कुमारजन्मभूमि का महत्व भी कैलास मानसरोवर जैसा हैमैं वहां गयातो देखा कि हिन्दू ही नहीं बौद्ध भीउस पर्वत की पूजा उपासना करते हैंबौद्ध वहां के पत्थरों पर पताका लगाकर उसे ज्वेल ऑफ स्नो या रिन पो छे कहते हैं.पूरा पर्वत बिना किसी प्रतिमा के पवित्र और पूजनीय स्थल माना जाता हैमध्यस्थता पैनल ने सुप्रीम कोर्ट में रिपोर्ट दाखिल की सी एस वैधनाथन के बाद 
 गोपाल सिंह विशारद के वकील रंजीत कुमार बहस ने बहस शुरू की. CJI ने रंजीत कुमार को कहा कल आपने कहा था कि आप केवल 2 मिनट बहस करेंगेरंजीत कुमार ने कहा किदो मिनट में बहस कैसे पूरा करूंगा. CJI ने मुस्कुराते हुए कहा कि कल तो आप 2 मिनट कह रहे थे.सी एस वैधनाथन ने बहस पूरी करते हुए कहा कि बिना संपति के मालिक हुए 'मुस्लिम पक्ष मालिकाना हक कादावा कर रहा है.'सवा ग्यारह बजते ही राजीव धवन ने खड़े होकर कहा कि 45 मिनट हो गए हैं.
 अब इनकी बहस का समय खत्म हो गया.CJI ने मुस्कुराते हुए कहा अभी 10 मिनट बचे हैंक्योंकि हम दस मिनट देर से बैठे थेवैद्यनाथन ने अपनी बहस आगे बढ़ाई तो CJI ने आगाह किया कि 5 मिनट में अपना जवाब पूरा कलेंवैद्यनाथनहालांकि दोनों पक्ष वहां उपासना 
 कर रहे थेलेकिन मस्जिद को वक़्फ़ करने या डेडिकेशन का कोईप्रमाण या सबूत किसी के पास नहीं हैवैधनाथनट्रांसलेशन को लेकर 8 वर्षों से कोई आपत्ति नहीं  
जताई गईमुस्लिम पक्षकारों को जिरह करने कापर्याप्त अवसर दिया गयामुस्लिम कह रहे है कि हमने उन्हें वहां से हटाने की कोशिश कीवक्फ वह सिर्फ दावा कररहे हैउनको दस्तवेज़ दिखाना चाहिएउनकी तरफ से माना गया कि हिन्दू वहां पूजा कर रहे थे और हिंदुओंको वहांसे हटाने कीकोशिश की गई. वैधनाथनअगर हम जन्मस्थान पर विश्वास नहीं करेंगे तो फिर हम कहां करेंगेरामलला विराजमान ने दावा किया1934 तक ही विवादित स्थल पर नवाज हुईहिंदू पक्ष के वकील सी एस वैद्यानाथन का जवाबमुस्लिम कहते हैं कि राम चबूतरा भगवान राम का जन्मस्थान  था.यह छोटी जगह को बांटने का एक प्रयास थाश्रद्धालु आंतरिक गुबंद में भी पूजा अर्चना करते रहे हैंसी एस वैद्यानाथनहम आंतरिक आंगन में प्रार्थना कर रहे थेलेकिन बाद में रेलिंग के कारण और कानून औरव्यवस्था की समस्याओं को हल करने के लिए लगाए गए 
 प्रतिबंध के कारण ये बंद हो गयाविवादित स्थल में 1949तक वहां अंदर मूर्ति नहीं थी और साप्ताहिक नमाज़ होती थी
 हाईकोर्ट के फैसले के हवाले से वैद्यनाथन ने सुन्नी बोर्ड के दावे को काटते हुए कहा कि जब ज़मीन का मालिकतत्कालीन
हुकूमत थी और उन्हीं की देखरेख में मस्जिद बनाई गई तो सुन्नी बोर्ड ने उसे कैसे डेडिकेट किया?
अयोध्या मामले पर सीजेआई रंजन गोगोई ने कहा कि अब बहुत हो चुकाहम पांच बजे उठ जाएंगे
सुप्रीम कोर्ट ने कुछ अन्य अर्जियों पर सुनवाई से किया इनकार







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