Pages

Search This Website

Saturday 23 December 2023

CAR AVERAGE: जानिए कैसे बढ़ाएं अपनी कार का एवरेज, पेट्रोल और डीजल की बचत

 CAR AVERAGE: जानिए कैसे बढ़ाएं अपनी कार का एवरेज, पेट्रोल और डीजल की बचत

 

दोस्तों अगर आपको कारों के बारे में जानने की इच्छा है या फिर आपका शौक है या आपको कार में घूमना पसंद है तो आपको कार के बारे में जानना जरूरी है और आपको कार के बारे में जानने की जरूरत है। 


शीर्षक. :  जानिए कैसे बढ़ाएं अपनी कार का एवरेज, पेट्रोल और डीजल की बचत

शब्द : 600 शब्द

केटेगरी - GK

वेबसाइट - यहां क्लिक करे 


पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें

 आप सभी जानते हैं कि पेट्रोल की कीमतें दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं।  भारत के कुछ राज्यों में पेट्रोल की कीमत सौ रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गई है.  ऐसे में वाहन चलाने वाले आम लोगों को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है.  पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के कारण लोग अब डीजल वाहनों या इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर आकर्षित हो रहे हैं।  हालाँकि, डीजल कारें पेट्रोल के बराबर होती हैं और महंगी भी होती हैं।  ऐसे में आम आदमी क्या करेगा?

 कम कीमत पर कार लेने के दो तरीके हैं।  एक तो सस्ता ईंधन मिलना और दूसरा अच्छा माइलेज मिलना, ऐसे समय में सस्ते ईंधन की स्थिति सामने नहीं आती है।  ऐसे में आपको अपनी कार कम खर्च में ही चलानी चाहिए अगर आपकी कार ज्यादा माइलेज देती है तो आइए जानते हैं अपनी कार से ज्यादा माइलेज पाने के कुछ तरीके। 


 


ड्राइविंग आसान हो गई

 आक्रामक त्वरण और अत्यधिक ब्रेक लगाने से बचना चाहिए।  क्योंकि गाड़ी आसानी से चलाएं, धीरे-धीरे गति बढ़ाएं और कोशिश करें कि कार को स्थिर गति से चलाएं, जरूरत पड़ने पर ही ब्रेक लगाएं।

 समय पर कार की सर्विसिंग

 कार की सर्विस समय पर करानी चाहिए.  यह न केवल इंजन के लिए उपयोगी है बल्कि ब्रेक, सस्पेंशन और अन्य पार्ट्स के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।  अगर समय पर सर्विस कराई जाए तो कार अच्छे नतीजे देगी।

 ओवरलोडिंग का नतीजा

 विषम लोडिंग कार के लिए हानिकारक है।  अयस्क लोडिंग का असर इंजन के साथ-साथ कार के अन्य हिस्सों पर भी पड़ता है।  अयस्क लोडिंग से इंजन पर दबाव बढ़ जाता है जिससे माइलेज में कमी आती है इसलिए अयस्क लोडिंग को लॉक कर दें।


टायर पर ज्यादा दबाव न डालें

समय पर टायर का प्रेशर जांचते रहें। टायर का दबाव सही स्तर तक होना चाहिए। अगर प्रेशर कम है तो इसका माइलेज पर अच्छा असर पड़ता है। इसलिए उचित टायर प्रेशर जरूरी है।

खिड़कियाँ बंद रखनी चाहिए

कार चलते समय कार की खिड़कियां खोलने से भी इंजन पर दबाव पड़ता है। इसलिए इंजन का प्रदर्शन प्रभावित होता है। इससे कार का माइलेज बेहतर हो जाता है। इसलिए कार की खिड़कियां खोलकर गाड़ी न चलाएं। कार चलाते समय खिड़कियां बंद रखें।

 

 [CAR AVERAGE 


हमारे साथ जुडे

होम पेज : यहा क्लिक करा

Whatsaap ग्रुप से जूडे : यहां क्लिक करें


Facebook से जूडे ,: यहां क्लिक करे

For Best View Please Open This Website In CHROME / OPERA Browser

No comments:

Post a Comment