Pages

Search This Website

Friday 22 December 2023

The largest Hindu temple in the world : विश्व का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर किस देश में स्थित है? सभी विस्तृत जानकारी देखें

The largest Hindu temple in the world : विश्व का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर किस देश में स्थित है? सभी विस्तृत जानकारी देखें

The largest Hindu temple in the world :
दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर : भारत बड़ी संख्या में हिंदुओं वाला देश है, यहां हिंदुओं की संख्या किसी भी अन्य धर्म की तुलना में बहुत अधिक है। देश में कई विशाल और भव्य मंदिर हैं। कईयों का इतिहास बहुत पुराना है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर भारत में नहीं बल्कि किसी और देश में है? कौन सा है ये देश, आइए जानते हैं इस मंदिर की खासियतों के बारे में...

.

The largest Hindu temple in the world

The largest Hindu temple in the world
शीर्षक. विश्व का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर किस देश में स्थित है? सभी विस्तृत जानकारी देखें
शब्द 600 शब्द
वर्ग GK
वेबसाइट यहां क्लिक करे

अंगकोर, कंबोडिया में अंगकोर वाट मंदिर। इस मंदिर का निर्माण 12वीं शताब्दी में राजा सूर्यवर्मन द्वितीय ने करवाया था। यूनेस्को ने इस मंदिर को विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया है।

यह मंदिर कितने एकड़ में बना है?

हजारों वर्ग मील में फैला यह मंदिर 620 एकड़ यानी 162.6 हेक्टेयर में बना है। इस मंदिर को कंबोडिया के राष्ट्रीय प्रतीक के रूप में भी जाना जाता है। इस भव्य मंदिर में कुल 6 शिखर हैं। दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां भी उकेरी गई हैं।


इस मंदिर में कितनी चोटियाँ हैं?

इस मंदिर के केंद्रीय शिखर की ऊंचाई लगभग 150 फीट है। इसके आसपास 50 अन्य चोटियाँ हैं। अन्य चोटियाँ ऊँचाई में थोड़ी कम हैं। इन शिखरों के चारों ओर समाधिस्थ शिव प्रतिमाएँ स्थापित हैं। मंदिर की विशालता और वास्तुकला अद्भुत है। इसकी दीवारों को जानवरों, पक्षियों, फूलों और नर्तकियों जैसी विभिन्न आकृतियों से सजाया गया है।

वास्तु कला की दृष्टि से कितना महत्वपूर्ण है यह मंदिर?

यह मंदिर वास्तुकला की दृष्टि से दुनिया के आश्चर्यों में से एक माना जाता है। पर्यटक यहां न केवल वास्तुकला की अद्वितीय सुंदरता देखने आते हैं, बल्कि सूर्योदय और सूर्यास्त देखने भी आते हैं। सनत के लोग इसे एक पवित्र तीर्थ स्थान के रूप में जानते हैं।

इस मंदिर का निर्माण किस शताब्दी में हुआ था?

12वीं शताब्दी में राजा सूर्यवर्मन द्वितीय ने अंगकोरवाट में भगवान विष्णु का एक विशाल मंदिर बनवाया था। ऐसे समय में कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण कार्य सूर्यवर्मन द्वितीय ने शुरू किया था, लेकिन इसका निर्माण पूरा कराया। अपने भतीजे धरणींद्रवर्मन को अपना उत्तराधिकारी बनाया। यह मंदिर चतुर्दिक घाटी द्वारा संरक्षित था। इसकी चौड़ाई 700 फीट है. दूर से देखने पर यह घाटी किसी झरने की तरह नजर आती है।

मंदिर का प्रवेश द्वार कितना चौड़ा है?

मंदिर के पश्चिम की ओर इस घाटी को पार करने के लिए एक पुल का निर्माण किया गया है। पुल के पार मंदिर में प्रवेश के लिए एक विशाल प्रवेश द्वार बनाया गया है, जो लगभग 1000 फीट चौड़ा है। साथ ही मंदिर की दीवारों पर रामायण काल ​​की मूर्तियां भी उकेरी हुई हैं।


यह मंदिर किस देवता के लिए बनाया गया है?

ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर हिंदू देवता भगवान विष्णु के लिए बनाया गया था लेकिन बाद में बौद्धों ने इस पर कब्ज़ा कर लिया। नेशनल ज्योग्राफिक भी अंगकोरवाट मंदिर को कंबोडिया का सबसे महत्वपूर्ण मंदिर मानता है।
दुनिया के कई देशों में प्रसिद्ध हिंदू मंदिर स्थापित हैं। एक ऐसा देश जहां स्थापित है दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर. और वहां सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक भी है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि वहां कोई हिंदू नहीं है। इस देश का ध्वज चिन्ह भी एक हिन्दू मंदिर है। हिंदू धर्म दुनिया का एकमात्र ऐसा धर्म है जो सबसे प्राचीन धर्म के रूप में जाना जाता है।
ऐसा कहा जाता है कि हिंदू धर्म 12 हजार साल से भी ज्यादा पुराना है। हिंदू धर्म में मूर्ति पूजा और ध्यान का विशेष स्थान है। इस बात के बहुत से प्रमाण हैं कि सनातन धर्म या हिंदू धर्म दुनिया के कई देशों में मौजूद था।
अंगकोरवाट मंदिर को दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा यह दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक भी है। यह कंबोडिया के अंगकोर में स्थित है। अंगकोर सिमरिप शहर में मेकांग नदी के तट पर स्थित है। अंगकोरवाट मंदिर सैकड़ों वर्ग मील में फैला हुआ है। यह मंदिर भगवान विष्णु का मंदिर है। पहले के शासकों ने यहां बड़े-बड़े शिव मंदिर बनवाये थे।
इसका पुराना नाम यशोदपुर था। राजा सूर्यवर्मन द्वितीय के शासनकाल के दौरान। इस मंदिर का निर्माण 1112 से 1153 के बीच हुआ था। इस मंदिर की छवि कंबोडिया के राष्ट्रीय ध्वज में अंकित है। यह दुनिया के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है।

.

The largest Hindu temple in the world

हमारे साथ जुडे

Whatsaap ग्रुप से जूडे यहां क्लिक करें

Facebook से जूडे यहां क्लिक करे

For Best View Please Open This Website In CHROME / OPERA Browser

No comments:

Post a Comment