Pages

Search This Website

Friday 22 December 2023

Healthy Blood Pressure : आपकी उम्र के अनुसार ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए इसकी विस्तृत जानकारी देखें !

Healthy Blood Pressure : हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल लोगों में आम हो गई है। उच्च और निम्न रक्तचाप दोनों ही आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। ब्लड प्रेशर लगातार घट-बढ़ रहा है.


.


Healthy Blood Pressure


शीर्षक. : आपकी उम्र के अनुसार ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए इसकी विस्तृत जानकारी देखें !

शब्द : 600 शब्द

केटेगरी - GK

वेबसाइट - यहां क्लिक करे




लेकिन लोग ये नहीं जानते कि कितना ब्लड प्रेशर उनके लिए सामान्य है. हर किसी को अपनी उम्र के हिसाब से अपना ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रखना चाहिए। तो आइए आज जानें कि उम्र के हिसाब से आपका ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए और इसे नियंत्रण में कैसे रखा जा सकता है।


हमारे शरीर का रक्तचाप जिसे हम संक्षेप में बीपी कहते हैं। जैसा कि हम कहते हैं कि यह शरीर का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। रक्तचाप का आदर्श माप कम है भले ही यह आपके शरीर के लिए हानिकारक है और यदि यह अधिक है तो यह आपके शरीर के लिए हानिकारक है।


आजकल लोगों को हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर की बहुत समस्या रहती है? आइए जानते हैं कि ब्लड प्रेशर क्या है और वास्तव में उम्र के हिसाब से इसकी माप कितनी होनी चाहिए, जानकारी हेल्दी ब्लड प्रेशर से प्राप्त करें।



ब्लड प्रेशर क्या है?


रक्त वाहिकाओं पर पड़ने वाले दबाव को रक्तचाप के रूप में जाना जाता है। उच्च रक्तचाप में रक्तचाप अधिक और निम्न में रक्तचाप कम होता है। उच्च और निम्न रक्तचाप दोनों के लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है।


उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए ब्लड प्रेशर
स्वस्थ रक्तचाप सामान्य रक्तचाप 120/80 तक माना जाता है। लेकिन बच्चों में सामान्य रक्तचाप की स्थिति स्थायी रूप से बदल जाती है, क्योंकि जैसे-जैसे वे बड़े होते हैं, उनका रक्तचाप बढ़ने और घटने लगता है।


Healthy Blood Pressure


15 से 24 वर्ष तक: 15 से 18 वर्ष की आयु में पुरुषों का रक्तचाप 117-77mmHg और महिलाओं का 120-85mmHg होना चाहिए। अगर आपकी उम्र 19 से 24 साल है तो पुरुषों के लिए ब्लड प्रेशर 120-79mmHg और महिलाओं के लिए 120-79mmHg के बीच होना चाहिए. (स्वस्थ रक्तचाप)


25 से 29 वर्ष तक:
पुरुषों के लिए रक्तचाप 120-80mmHg और महिलाओं के लिए 120-80mmHg के बीच होना चाहिए।


30 से 39 वर्ष: इस आयु वर्ग में उच्च और निम्न रक्तचाप सबसे आम हैं। इसलिए आपको बेहद सावधानी बरतनी चाहिए. 30 से 39 वर्ष की आयु के बीच पुरुषों का रक्तचाप 122-81mmHg और महिलाओं का रक्तचाप 123-82mmHg के बीच होना चाहिए। जबकि 36 से 39 साल की उम्र में पुरुषों में ब्लड प्रेशर 123-82mmHg और महिलाओं में 124-83mmHg के बीच होना चाहिए।


40 से 49 साल तक: अगर आपकी उम्र 40 से 45 साल के बीच है तो सामान्य ब्लड प्रेशर पुरुषों के लिए 124-83mmHg और महिलाओं के लिए 125-83mmHg के बीच होना चाहिए. 46 से 49 साल की उम्र में पुरुषों का ब्लड प्रेशर 126-84mmHg और महिलाओं का ब्लड प्रेशर 127-84mmHg के बीच होना चाहिए।


50 से 55 वर्ष तक: इस उम्र में भी आपको उच्च और निम्न रक्तचाप का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 50 से 55 वर्ष की आयु के बीच पुरुषों में सामान्य रक्तचाप 128-85mmHg और महिलाओं में 129-85mmHg के बीच होना चाहिए।


56 से 59 वर्ष तक: 56 से 59 वर्ष की आयु के पुरुषों के लिए सामान्य रक्तचाप 131-37mmHg के बीच होता है। जबकि इस उम्र में महिलाओं में सामान्य रक्तचाप 130-86mmHg होना चाहिए।


60 वर्ष से अधिक आयु: पुरुषों में रक्तचाप 135-88mmHg और 60 वर्ष और उससे अधिक आयु की महिलाओं में 134-84mmHg के बीच होना चाहिए।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए कुछ सुझाव
प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के बजाय साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ खाएं। लेकिन बाजार में इसे खरीदते समय इसके पोषण लेबल और सोडियम सामग्री की जांच करें।


आहार में दूध, दही, घर के बने उत्पाद और अन्य कम वसा वाले खाद्य पदार्थ शामिल करें।


अपने दैनिक आहार में कम से कम 2 फल और सब्जियाँ खाएँ। पत्तेदार सब्जियाँ, ब्रोकोली, ब्लूबेरी, तरबूज, केला आदि खाएं। लहसुन दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.


अगर सुबह आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो तुरंत 1 गिलास गाजर का जूस पिएं।


उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए आधे गिलास पानी में नींबू का रस निचोड़ें और इसे हर 2 घंटे में पियें।



ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए ये करें


1. वजन नियंत्रण


आपके रक्तचाप को नियंत्रण में रखने और इसे बहुत अधिक या बहुत कम होने से रोकने के लिए वजन पर नियंत्रण आवश्यक है। बढ़ते वजन के कारण हृदय पर असर पड़ता है और शरीर के सभी अंगों तक रक्त पहुंचाने के लिए हृदय को अधिक पंप करना पड़ता है। इसलिए, लंबे समय तक नियमित रक्तचाप गड़बड़ाने की संभावना रहती है।


2. तनाव से बचें


यह कोई रहस्य नहीं है कि तनाव सीधे आपके रक्तचाप को प्रभावित करता है। तनाव के कारण शरीर में रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, इसलिए अगर आप अपने रक्तचाप के स्तर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो तनाव से दूर रहें।


3. किफायती आहार


अपने रक्तचाप को बनाए रखने के लिए पौष्टिक आहार खाना बहुत महत्वपूर्ण है। बहुत अधिक तला हुआ और मसालेदार भोजन शरीर में अधिक विषाक्त पदार्थों का निर्माण करता है और रक्त उन्हें बाहर निकालने के लिए तेजी से फैलता है। ऐसा होने से रोकने के लिए, घर का बना सादा और पौष्टिक भोजन आवश्यक है।


4. हल्का व्यायाम


आज की गतिहीन जीवन शैली के कारण लोगों में शारीरिक गतिविधियों की कमी हो गई है। ऐसे में मोटापा बढ़ता है जिससे ब्लड प्रेशर गड़बड़ा जाता है. ऐसा होने से रोकने के लिए नियमित रूप से मध्यम व्यायाम करना चाहिए।


5. नमक का आनुपातिक उपयोग


नमक को रक्तचाप में बदलाव का सबसे आम कारण माना जा सकता है। अगर आप अपने रक्तचाप के स्तर को स्थिर रखना चाहते हैं तो खाने में नमक का प्रयोग कम मात्रा में करें।


6. धूम्रपान और शराब


धूम्रपान और मादक पेय पदार्थों का नियमित सेवन रक्तचाप की गड़बड़ी का प्रमुख कारण है। जो लोग नियमित रूप से धूम्रपान करते हैं और अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं
उनके रक्तचाप के अनियमित बढ़ने और घटने से उन्हें स्ट्रोक का खतरा रहता है


स्वस्थ रक्तचाप; ब्लड प्रेशर की बीमारी आजकल एक आम बीमारी के रूप में जानी जाती है। यदि आपका रक्तचाप ऊपर दिए गए स्वस्थ रक्तचाप से अधिक या कम है, यानी उच्च रक्तचाप या निम्न रक्तचाप है, तो डॉक्टर की सलाह के अनुसार इलाज करना आवश्यक है।

.

हमारे साथ जुडे

होम पेज : यहा क्लिक करा

Whatsaap ग्रुप से जूडे : यहां क्लिक करें


Facebook से जूडे ,: यहां क्लिक करे

No comments:

Popular Posts

Join This Site

Join us on Telegram

Join us on Telegram
Get Daily Updates

Any Problem Or Suggestion Please Submit Here

Name

Email *

Message *